Hair transplant side effects in hindi | Medlinks

29 April, 2022 | Hair Transplant

आज के दौर में खराब लाइफ़स्टाइल, अनहेल्थी खानपान और नशीली चीजों का सेवन करने के कारण हम ढेरों स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों से जूझ रहे हैं। इन्हीं परेशानियों में से एक है बाल झड़ना या गंजापन। बाल झड़ने की समस्या से हर आयु वर्ग परेशान है। वर्तमान समय में गंजेपन का शिकार हो चुके लोगों के लिए हेयर ट्रांसप्लांटएक स्थायी उपाय है। हेयर ट्रांसप्लांट कराने से पहले कुछ बातों की जानकारी होना जरूरी है जैसे; किन लोगों को हेयर ट्रांसप्लांट से दिक्कत हो सकती है, उसके साइड इफ़ेक्ट, उनसे बचने के उपाय, आदि। इस लेख में हम ऊपर दी गई बातों के बारे में विस्तार से जानने की कोशिश करेंगे।

हेयर ट्रांसप्लांट क्या है?

हेयर ट्रांसप्लांट एक सर्जिकल प्रक्रिया है, जिसमें बाल के रोमों को मरीज के शरीर के एक स्थान से हटाकर दूसरे स्थान पर लगा दिया जाता है। हेयर ट्रांसप्लांट की प्रक्रिया के दौरान मरीज के शरीर के हिस्से से ही बाल के रोमों को निकालकर सिर (स्कैल्प) में लगाया जाता है। हेयर ट्रांसप्लांट को दो तरीकों से पूरा किया जाता है:- 

  1. फॉलिक्युलर यूनिट ट्रांसप्लांट
  2. फॉलिक्युलर यूनिट एक्सट्रैक्शन

Table of Contents

Feel free to skip ahead if one topic catches your eye:

  1. किन लोगो को हेयर ट्रांसप्लांट से परेशानी हो सकती है
  2. हेयर ट्रांसप्लांट के साइड-इफेक्ट्स
  3. Hair Transplant के Side Effects से कैसे बचा जा सकता है
  4. FAQs

निष्कर्ष

1. किन लोगों को हेयर ट्रांसप्लांट कराने से परेशानी हो सकती है

गंजेपन से निजात पाने के लिए हेयर ट्रांसप्लांट काफी जोरों पर है। 1 से 2 लाख रुपये के खर्च के अंदर लोग इस गंजेपन की परेशानी से निजात पा रहे हैं। पहले केवल सेलिब्रिटी ही हेयर ट्रांसप्लांट कराया करते थे लेकिन अब यह तरीका सस्ता और सुलभ होने के कारण हर आदमी की पहुंच में आ गया है। लेकिन इसके फायदे के साथ-साथ ऐसे साइड इफेक्ट भी हैं जो सेहत के साथ-साथ जान के लिए भी खतरनाक साबित हो सकते हैं। चलिए जाने कि किन लोगों को इस हेयर ट्रांसप्लांट को नहीं करवाना चाहिए।

  • दरअसल इस सर्जरी के दौरान कई तरह के कॉम्प्लिकेशन होते हैं और एनेस्थेशिया के साथ-साथ मरीज को जख्म सूखने की कई दवाई भी दी जाती हैं। ये दवाएं एलर्जी से पीड़ित मरीज के लिए काफी घातक हो सकती हैं इसलिए किसी भी तरह की एलर्जी वाले या एलर्जी की दवा ले रहे लोगों को हेयर ट्रांसप्लांट नहीं करवाना चाहिए। 
  • मेटाबॉलिक डिसऑर्डर वाले मरीज को भी हेयर ट्रांसप्लांट नहीं करवाना चाहिए क्योंकि हेयर ग्राफ्टिंग के दौरान आने वाली चुनौतियां उसके लिए खतरनाक साबित हो सकती हैं। इस प्रक्रिया में 6 से 7 घंटे तक बेहोश रखा जाता है और ऐसे में इस बीमारी के मरीज की जान भी जा सकती हैं।
  • डायबिटीज यानी मधुमेह के रोगियों को हेयर ट्रांसप्लांट नहीं करवाना चाहिए। इतना ही नहीं हाई बीपी के मरीज को भी हेयर ट्रांसप्लांट से बचना चाहिए क्योंकि इन दोनों ही बीमारियों में एनेस्थेशिया देना जानलेवा हो सकता है।
  • ऐसे रोगी जिनके हृदय में पेसमेकर लगा है या दूसरा कोई आर्टिफिशियल उपकरण लगा है इन्हें भी हेयर ट्रांसप्लांट का रिस्क लेने से बचना चाहिए।
  • हृदय रोगियों, लीवर की समस्या से पीड़ित रोगियों और बीपी के रोगियों को भी हेयर ट्रांसप्लांट नहीं करवाना चाहिए क्योंकि ऑपरेशन के दौरान दिया जाने वाला एनेस्थेशिया और ग्राफ्टिंग की प्रक्रिया इन सभी रोगियों के लिए जानलेवा साबित हो सकती हैं।

2. हेयर ट्रांसप्लांट के साइड-इफेक्ट्स

हेयर ट्रांसप्लांट को आप हिंदी में बालों का प्रत्यारोपण भी कह सकते हैं। मेडिकल साइंस की तरक्की के कारण आज हेयर ट्रांसप्लांट करवाना एकदम आसान हो गया। जिन लोगों के बालों में कोई समस्या आ जाती है या जो लोग गंजेपन की समस्या से जूझ रहे हैं, उन्हें हेयर ट्रांसप्लांट का सहारा लेना पड़ता है। हेयर ट्रांसप्लांट कराने से जहां आप अपने बाल पा सकते हैं वहीं इसके कई साइड इफेक्ट भी हैं जिसके बारे में आपको जानना चाहिए, तो चलिए हेयर ट्रांसप्लांट के साइड इफेक्ट के बारे में जानते हैं।

  • इन्फेक्शन का खतरा - हेयर ट्रांसप्लांट कराने के बाद इंफेक्शन भी हो सकता है। इंफेक्शन होने पर तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। हेयर ट्रांसप्लांट कराने के तुरंत बाद इंफेक्शन का खतरा अधिक रहता है इसलिए लोगों को अपना ध्यान रखने की सलाह दी जाती हैं।
  • बालों का पतला होना - सिर पर बाल लगाते वक्त कुछ बाल ठीक तरह से नहीं लग पाते, जिस वजह से वह बाद में पतले होकर झड़ना शुरू हो जाते हैं।
  • खुजलाहट - जो हेयर ट्रांसप्लांट कराते हैं उनके सिर में खुजली की समस्या हो सकती हैं। खुजली के कारण स्कैल्प में बदलाव होता है। यदि आपको हेयर ट्रांसप्लांट के बाद ऐसा होता है तो तुरंत डॉक्टर को दिखाएं। यह गंभीर बीमारी का रूप ले सकती है। 
  • अल्सर - अल्सर तब होता है जब बालों की जड़े डैमेज हो जाती हैं और त्वचा के एकदम अंदर तक धंस जाती है। यह एक पिंपल के साइज का होता है। ऐसा होने पर डॉक्टर को दिखाना चाहिए।
  • सूजन - जिन लोगों की खराब स्किन टोन होती है उन्हें सिर पर सूजन की शिकायत आ सकती है। अगर सूजन बढ़ जाए तो यह आंखों और माथे पर साफ दिखाई देने लगती है।
  • दर्द - हालांकि हेयर ट्रांसप्लांट में थोड़ा बहुत दर्द होना आम बात है। यह समय के साथ कम भी होता चला जाता है।
  • घाव - यह उन रोगियों को होता है जो स्ट्रिप प्लांटेशन करवाते हैं। यह निशान कभी भी भयंकर हो सकता है खासकर जब हेयर स्टाइल शॉर्ट हो।
  • सुन्न हो जाना - ट्रांसप्लांट के कई हफ्तों तक सिर सुन्न बना रहता है। अगर यह समस्या समय के साथ ना जाए तो आपको डॉक्टर को दिखाना चाहिए।

how-to-sleep-after-hair-transplant

3. Hair Transplant के Side Effects से कैसे बचा जा सकता है |

हेयर ट्रांसप्लांट की प्रक्रिया भी एक तरह की कॉस्मेटिक प्रक्रिया ही है। इसके कई तरह के नुकसान भी देखे गए हैं हालांकि हर व्यक्ति के मामले में इसके प्रभाव अलग-अलग हो सकते हैं। इसके साइड इफेक्ट से बचने के लिए हमें कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए।

  • यदि आप हेयर ट्रांसप्लांट करवाने की सोच रहे हैं तो आपको अच्छी गुणवत्ता वाले क्लीनिक का चुनाव करना चाहिए।
  • हेयर ट्रांसप्लांट करवाने से पहले एक अनुभवी हेयर ट्रांसप्लांट विशेषज्ञ का चुनाव करना चाहिए।
  • हेयर ट्रांसप्लांट से 1 सप्ताह पहले तक एस्प्रिन या किसी भी तरह की एंटीबायोटिक और हार्ड दवाइयां नहीं लेनी चाहिए। 
  • सर्जरी से 1 सप्ताह पहले तक अल्कोहल, धूम्रपान और विटामिन ए, बी आदि सप्लीमेंट भी नहीं लेनी चाहिए।
  • अगर आप डायबिटिक हैं तो आपको सर्जरी के दिन डॉक्टर से कंसल्ट करना चाहिए कि आप को इंसुलिन और डायबिटीज की टेबलेट कैसे लेनी चाहिए।

FAQ’s

हेयर ट्रांसप्लांट में क्या लागत आएगी?
क्या हेयर ट्रांसप्लांट में दर्द होता है?
क्या हेयर ट्रांसप्लांट सेफ है?

हेयर ट्रांसप्लांट एक बहुत सुरक्षित प्रक्रिया है। बाल त्वचा में मौजूद रहते हैं और इसलिए एकमात्र चीज जो प्रक्रिया में शामिल होती है वह त्वचा की ऊपरी परत है। इसलिए प्रक्रिया के किसी भी भाग में किसी भी तरह का जोखिम बिल्कुल भी शामिल नहीं है।

हेयर ट्रांसप्लांट कितने वर्ष तक रहेगा?

हेयर ट्रांसप्लांट सर्जिकल प्रक्रिया है। आम तौर परहेयर ट्रांसप्लांट जीवन भर रहता है|हेयर ट्रांसप्लांट प्रक्रिया कितने वर्ष रहेगी यह इसकी प्रक्रिया और आपकी मेन्टेन्स पर निर्भर करता है।

हेयर ट्रांसप्लांट में कितना पैसा लगता है?

हेयर ट्रांसप्लांट में लगने वाली लागत में काफी अंतर है। कितना पैसा लगेगा इस को प्रभावित करने वाला मुख्य कारक एफ़यूई बनाम स्ट्रिप विधि है और एफ़यूई में स्ट्रिप से ज्यादा पैसा लगता है।

हेयर ट्रांसप्लांट कराने के कितने दिन बाद बाल उगने शुरू होते हैं?

हेयर ट्रांसप्लांट कराने के करीब 2 सप्ताह बाद ही बाल उगने की प्रक्रिया शुरू हो जाती हैं। पूरे बाल उगने में 7 से 10 महीने का समय लग जाता है।

बालों के लिए सबसे अच्छा डॉक्टर कौन सा है?

बालों के लिए अच्छा डॉक्टर वही है जो इस विषय में अच्छे से प्रशिक्षित हो और जिसे कई वर्षों का अनुभव हो।

हेयर ट्रांसप्लांट कैसे होता है?

हेयर ट्रांसप्लांट की प्रक्रिया के दौरान मरीज के शरीर के हिस्से से ही बाल के रोमों को निकालकर सिर में लगाया जाता है।

हेयर ट्रांसप्लांट के बाद क्या करें?

हेयर ट्रांसप्लांट कराने की प्रक्रिया के 3 दिन बाद से बाल धोना शुरू करें। जब भी अपने बाल धोएं तो हल्के हाथों का इस्तेमाल करें।

हेयर ट्रांसप्लांट के फायदे और नुकसान।

हेयर ट्रांसप्लांट का फायदा यह है कि इसे कराने के बाद आप परमानेंट गंजेपन से छुटकारा पा सकते हैं, लेकिन इस प्रक्रिया के बाद इंफेक्शन, ब्लीडिंग और खुजली जैसे साइड इफेक्ट भी हो सकते हैं, पर वो कुछ समय के बाद ठीक हो जाते है |

निष्कर्ष

मेडलिंक्स सर्वश्रेष्ठ हेयर ट्रांसप्लांट क्लिनिकों में से एक माना जाता है। यहां डॉक्टरों और विशेषज्ञों की टीम पिछले 2 दशकों से अधिक समय से लगातार अपने रोगियों के लिए अच्छे परिणाम दे रही है। यहां के समर्पित डॉक्टर कम कीमत पर सफल उपचार प्रदान करते हैं। इस क्लीनिक में परफेक्ट-आई तकनीक का उपयोग किया जाता है जो अन्य तकनीकों के मुक़ाबले काफी उन्नत है और इससे काफी जल्दी इलाज हो जाता है। इसमें कोई साइड इफ़ेक्ट भी नहीं होते हैं। मेडलिंक्स में आम लोगों ने ही नहीं बल्कि कई सेलिब्रिटीज़ ने भी अपना हेयर ट्रांसप्लांट करवाया है।

Popular Tags
average cost of fue hair transplant in india average cost of hair transplant best hair transplant clinic in India best solution for women's hair loss Best Surgeons Care After Hair Transplant Surgery celebrity fue hair transplant celebrity hair transplant cost celebrity hair transplant scar Celebrity hair transplants Celebrity hair transplants pictures cost of hair transplant in indian rupees elon musk hair transplant famous celebrities hair transplant fue hair transplant cost in india fue hair transplant scar repair fut hair transplant scar repair Hair Fall hair grow back in donor area hair growth after hair transplant Hair Loss hair loss myths hair loss solutions for women Hair Loss Treatment Cost In India Hair Restoration Hair Transplant Hair Transplant Aftercare hair transplant cause damage to existing hair hair transplant cost in india hair transplant cost per graft in india hair transplant repair hair transplant scar repair hair transplant scar repair cost hair transplantation clinic how much hair transplant cost in india Introduction to Failed Hair Transplant low-level laser therapy low-level laser therapy for hairloss low-level laser therapy side-effects medlinks Minoxidil side effects Minoxidil for hair loss Minoxidil topical foam Minoxidil topical solution myths hair loss treatment perfect i hair transplant perfect i hair transplant cost post hair transplant prp for women's hair loss PRP hair treatment cost in Delhi PRP Therapy For Hair reasons for hair loss in women receding hairline receding hairline solution receding hairline treatment signs of hair loss women smoking hair loss myth sodium lauryl sulfate hair loss myth Success Of PRP successful hair transplant celebrities sudden hair loss in women what is the cost of hair transplant in india

Copyright © 2019 Medlinks. All Rights Reserved.

Disclaimer:The content published on this website(hairtransplantdelhi.org) is meant to spread awareness and educate the concerned patients regarding baldness and hair transplants as well as the treatment options available for baldness and hair transplant treatment in Delhi India. Any information on the website shall not be regarded as a prescription from a professional dermatologist. We recommend visiting a dermatologist in person for the right diagnosis and the treatment for any hair issues. We do not guarantee specific results as the treatments and the results vary from person to person.

scroll to top
Cross

Book an Appointment

Book an Appointment